चिकित्सा

 

hospital

उदयपुर में मल्टीपैथी चिकित्सालय

सेवा भारती की ओर से उदयपुर शहर में एक मल्टीपैथी चिकित्सालय की सुविधा है। इस चिकित्सालय में शहर के वंचित क्षेत्रों के अलावा आस पास के ग्रामीणों को भी उपचार की सुविधा महैया कराई जाती है। इतना ही नहीं बल्कि चिकित्सालय की मोबाइल चिकित्सा यूनिट ग्रामीणों में जाकर कैंप करती है। चिकित्सालय में समय समय पर विभिन्न बीमारियों के उपचार की जांच तथा उनके उपचार के लिए चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाते हैं।

अस्पताल की प्रयोगशाला में जांच के लिए न्यूनतम शुल्क लिया जाता है। अस्पताल में ईसीजी, सोनोग्राफी, डायलिसिस, डेन्टल एक्सरे, सीटी स्कैन, एक्सरे समेत कई तकनीकी सुविधाएं भी है। मरीजों को बेहतर जांच व परामर्श प्रदान करने के लिए अहमदाबाद से चिकित्सा विशेषज्ञ बुलाए जाते हैं।

अस्पतालों में दवा वितरण

राज्य की राजधानी जयपुर के सवाई मानसिंह चिकित्सालय, जयपुरिया अस्पताल में जरूरतमंद रोगियों को निशुल्क दवा वितरण का सेवा कार्य किया जाता है। इसी तरह जेके लोन अस्पताल में बच्चों को बिस्कुट, फल वितरण तथा मनोरोग चिकित्सालय में रोगियों के परिजनों को निशुल्क आटा, चावल, मसाले, बर्तन एवं सर्दियों में ओढऩे के लिए कंबल देने का कार्य किया जाता है। रोगी विश्रामगृह स्थल की भी व्यवस्था की जाती है।

 

न्यूरोथैरेपी चिकित्सा

प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति द्वारा बिना दवाई के अनेकों असाध्य बीमारियों का उपचार कराया जाता है।

भरतपुर में आयुर्वेदिक चिकित्सालय

समाज के जरूरतमंदों लोगों की आयुर्वेदिक उपचार पद्धति से स्वास्थ्य सेवा देने के लिए भरतपुर में आयुर्वेदिक चिकित्सालय संचालित किया जा रहा है।

eye

नेत्र चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जांच शिविर

सभी जिलों में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर एवं जयपुर में आदर्श नगर ईकाई द्वारा प्रतिमाह निशुल्क नेत्र चिकित्सालय एवं लैंस प्रत्यारोपण शिविर का आयोजन कराया जाता है।

mobilevan

राजधानी एंबुलैंस सेवा

राजधानी जयपुर में सेवा भारती की जयपुर ईकाई की ओर से आपातकालीन सेवा के तहत निशुल्क एंबुलैंस की सुविधा प्रदान की जाती है। जरूरत पडऩे पर यह एंबुलैंस रोगी को लेने तथा अस्पताल तक पहुंचाने का काम करती है।

स्वास्थ्य चेतना अभियान
बदलती जीवन शैली और हमारा स्वास्थ्य विषय पर कक्षा ९ से १२वीं के विद्यार्थियों के मध्य चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य जागरुकता वार्ता के जरिए जिज्ञासाओं का समाधान किया जाता है।

 

bhojay

जयपुर के मानसिक रोग चिकित्सालय में ‘सेवा भारती भोजनशाला’

राजधानी जयपुर में सेठी कॉलोनी स्थित मनोरोग चिकित्सालय के रोगियों और उनके परिजनों के अलावा अन्य जरूरतमंदों को भोजन के लिए भटकना नहीं पडेगा। सेवा भारती की जयपुर महानगर ईकाई ने लागत मूल्य पर अस्पताल परिसर में भरपेट भोजन की व्यवस्था करने के लिए भोजनशाला की शुरुआत की है।

समाजसेवा के क्षेत्र में कार्यरत अखिल भारतीय सेवा भारती समिति की जयपुर महानगर ईकाई ने इस सेवा कार्य का बीडा उठाया है। अस्पताल परिसर में ही ‘सेवा भारती भोजनशाला’ स्थापित की गई है।

इस भोजनशाला का उद्घाटन शनिवार को राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड ने किया। इस मौके पर राजस्थान भाजपा के अध्यक्ष अशोक परनामी, एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.यूएस अग्रवाल, रत्न व्यवसायी महेन्द्र डेरेवाला, चौडा रास्ता व्यापार मण्डल के ​सचिव सौभागमल अग्रवाल सहित सेवा भारती के पदाधिकारी एवं आमजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *